BRICS सम्मेलन 2017: पीएम ने कहा हिंदुस्तान के युवा..

0
92


नई दिल्ली। आज ब्रिक्स देशों के सम्मेलन में पीएम ने आपसी सहयोग को बढ़ावा देने की पैरवी करते हुए बोले कि, आपसी सहयोग से ही शांति और विकास को हासिल किया जा सकता है। मोदी ने आगे कहा कि ब्रिक्स के पांचों देश समान स्तर पर हैं। ब्रिक्स बैंक ने विकास के लिए कर्ज़ देना शुरू किया। हिंदुस्तान के युवा हमारे देश की ताकत है।

बता दें कि, पीएम इस वक्त चीन के श्यामन में ब्रिक्स देशों शिखर सम्मेलन में शिरक़त कर रहे हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री सम्मेलन को संबोधित करते हुए कई अहम मुद्दों को सामने रखे। साथ ही भारत किस तरह परिवर्तन के राह पर है उससे सबको अवगत कराया। पीएम ने कहा कि, हमारा मिशन गरीबी हटाना और साफ – सफ़ाई करना है। डिजिटल क्रांति के जरिये विकास पर जोर दे रहे हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य और स्वच्छता हमारा लक्ष्य है।

सम्मेलन के बाद मोदी और रूस के राष्ट्रपति पुतिन के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई है। जिसमें कई अहम मुद्दों पर सहमति बन बन सकती है। इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका से भी द्विपक्षीय वार्ता होना तय है। पीएम ने ब्रिक्स के मंच से विश्व मे शांति बनाए रखने की पैरवी की।

ध्यान दे, चीन के राष्ट्रपति ने ब्रिक्स में पाकिस्तान का बचाव करते हुए कहा कि सम्मेलन में पाकिस्तान पर बहस होना ठीक नहीं है। पीएम ने इस पर जवाब देते हुए अलग से आतंकवाद का मुद्दा उठाया और पाक प्रायोजित आतंकवाद समेत अन्य आतंकी संगठनों को विश्व के लिए ख़तरा बताया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here