एलफिंस्टन हादसा: परिजनों को रेल मंत्रालय व महाराष्ट्र सरकार से 5-5 लाख रू. का मुआवजा

0
47

मुंबई। मुंबई के परेल-एलफिंस्टन रेलवे ब्रिज पर आज हुए भगदड़ की वजह से 27 लोगों अपनी जान गवानी पड़ी। करीब 36 लोग हादसे में घायल गंभीर रूप से घायल हुए। कितने परिवारों आज गहरा घाव मिला है जो जल्दी भरना मुश्किल है। इस ज़ख्म पर मरहम लगाने के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मृतकों के परिजनों के लिए 5 लाख रुपये के मुआवजे का एलान किया है। वहीं, महाराष्ट्र सरकार ने भी घायलों का इलाज कराने के साथ ही मृतकों के परिजनों को 5 लाख रूपये देगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि राज्य सरकार ने मृतकों के परिजन को पांच लाख रुपये अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है और इतनी ही रकम रेल मंत्रालय ने देने की घोषणा की है। इस तरह मृतकों के परिजनों को कुल 10 लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा।

इसके अलावा रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि घटना में गंभीर रूप से घायलों को एक लाख रुपये और मामूली रूप से घायलों को 50000 रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने उपनगर ट्रेन नेटवर्क में सभी एफओबी की पूरी ‘सुरक्षा और क्षमता’ जांच कराने की घोषणा की।

केईएम अस्पताल में गोयल ने कहा कि घटना पर जांच रिपोर्ट 10 दिनों में आएगी। हालांकि, उन्होंने भगदड़ के शुरुआती कारणों के बारे में कुछ बताने से इंकार किया। 100 अतिरिक्त उपनगरीय सेवा के प्रस्तावित उद्घाटन के लिए शुक्रवार की सुबह मुंबई पहुंचे रेल मंत्री ने घटना के मद्देनजर अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए। घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए गोयल ने कहा कि एलिफिंस्टन रोड पर नया पुल बनाने के लिए बजट का आवंटन हो चुका है और निविदा प्रक्रिया चल रही है।

सवाल कई खड़े हुए हैं। क्या 10 लाख रुपये किसी परिवार के भरण पोषण के लिए पर्याप्त है। यदि उस परिवार का एक अकेला कमाने वाला आज उनके बीच नहीं है। पिछके कि सालों से स्थानीय लोगों ने प्रशासन को इस बारे में कई पत्र लिखकर चेताया था, परंतु प्रशासन तब तक नहीं जागता जब तक कि कोई बड़ा हादसा न हो जाए। यही समय रहते जरूरी कदम उठाए गए होते तो आज इन लोगों को अपनी जान गवानी नहीं पड़ती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here