IPL : सेट मैक्स पर नहीं, अब स्टार इंडिया, मीडिया राइट्स के लिए फेसबुक ने भी लगाई बोली।

0
53

मुंबई। सोमवार को हुई आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी की बाजी स्टार इंडिया ने मारी। स्टार इंडिया ने 16 हजार 347, 50 करोड़ रुपये की बोली लगायी। स्टार इंडिया ने आईपीएल के मीडिया राइट्स अगले 5 वर्ष यानी कि 2018-2022 साल के लिए खरीद लिए हैं।

बता दें कि, बीसीसीआई ने आईपीएल से 20 हजार करोड़ रुपये की उम्मीद की थी। हालांकि, बोर्ड को इतनी रकम तो नहीं मिली, लेकिन बोर्ड की आमदनी उससे ज्यादा हुई है। ध्यान दे, ओवरऑल कंबाइंड बिड थी 15 हजार 819 करोड़ 54 लाख की। लेकिन स्टार इंडिया ने 16 हजार 347, 50 करोड़ रुपये की बोली लगाकर राइट्स को अपने कब्जे में किया। मतलब यह हुआ कि आईपीएल प्रेमियों को अब आईपीएल स्टार स्पोर्ट्स पर देखने को मिलेगा।

गौरतलब है कि, इससे पहले ये राइट्स सोनी के पास था, जो अपने चैनल सेट मैक्स पर आईपीएल प्रसारित करता था। नीलामी में दूसरे नंबर पर सोनी रही, जिसने 11 हजार करोड़ की बोली लगायी। हालांकि, सोनी ने ये बोली सिर्फ भारतीय क्षेत्र के लिए लगायी थी, जबकि स्टार ने ये बोली वैश्विक क्षेत्र के लिए लगायी।

फेसबुक ने लगाई बोली..

दिलचस्प बात ये रही कि बोली लगाने में फेसबुक भी शामिल थी और वो तीसरे स्थान पर रही। फेसबुक ने करीब 4 हजार करोड़ की बोली लगायी। नीलामी में कुल 24 टीम थी। इस बार की नीलामी में राइट्स बटे हुए थे। एक तरफ जहां टीवी राइट्स थे, तो वहीं दूसरी तरफ डिजिटल राइट्स। डिजिटल राइट्स के लिए जहां फेसबुक, एयरटेल, रिलायंस जियो, टाइम्स इंटरनेट ने सबसे ज्यादा बोली लगायी, जबकि टीवी राइट्स के लिए सोनी और स्टार ग्रुप ने सबसे ज्यादा बोली लगायी.

इससे पहले सोनी के पास आईपीएल के मीडिया राइट्स थे और स्टार के पास डिजिटल राइट्स। आईपीएल के मीडिया राइट्स कुल 7 श्रेणी में बटे हैं। ये हैं : भारतीय टीवी राइट्स, भारतीय डिजिटल राइट्स, अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका, मिडिल ईस्ट और बाकी दुनिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here