पीएम मोदी दो दिवसीय गुजरात दौरे पर, पहुंचे द्वारिका

0
44
मोदी का गुजरात दौरा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

द्वारिका। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के गुजरात दौरे पर आज जामनगर पहुंच चुके हैं।  द्वारका -ओखा ब्रिज और ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का शिलान्यास साथ ही ग्रामीण साक्षरता मिशन स्कीम लॉंच करेंगे। पीएम द्वारिकाधीश मंदिर भी जाएंगे।

प्रधानमंत्री का आज का कार्यक्रम

बतादें कि, पीएम यहा चार बड़ी सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। मोदी द्वारिकाधीश मंदिर में तकरीबन 20 मिनट तक रहेंगे। 11 बजे द्वारिका- ओखा ब्रिज का शिलान्यास करेंगे। 12 बजे द्वारिका में रख जनसभा को भी संबोधित करेंगे। 1.40 बजे राजकोट में चोटीला ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की आधारशिला रखेंगे। इसके अलावा मोदी के कई कार्यक्रम हैं। शाम को वो गांधीनगर पहुंचेंगे।

डिजीटल साक्षरता अभिनंदन समारोह को संबोधित करेंगे पीएम

जानकारी दे दें कि, पीएम आईआईटी गांधीनगर में डिजीटल साक्षरता अभिनंदन समारोह को संबोधित करेंगे। समारोह में देश भर के करीब 7000 सीएससी-वीएलई शामिल होंगे। ग्रामीण डिजीटल साक्षरता अभियान केन्द्र सरकार की डिजीटल इंडिया पहल का एक अभिन्‍न व महत्त्वपूर्ण अंग है। इस योजना से ग्रामीण भारत में 6 करोड़ लोग डिजीटली साक्षर हो सकेंगे। इस समारोह में डिजीटल इस्‍तेमाल, डिजीटल वित्‍तीय कारोबार जैसे मुद्दों की ओर ध्‍यान आकर्षित कर डिजीटल साक्षरता के महत्‍व को उजागर किया जाएगा।

योजना की शुरूआत सरकार ने फरवरी 2017 में की थी ताकि दो वर्ष के भीतर ग्रामीण भारत के छह करोड़ लोगों को डिजीटल साक्षर प्रशिक्षण दिया जा सके। सरकार के लक्ष्‍य अनुसार प्रत्‍येक परिवार से कम से कम एक व्‍यक्ति को डिजीटली साक्षर बनाना है। पीएमजीडीआईएसएचए के अंतर्गत प्रशिक्षित नागरिकों को कम्‍प्‍यूटर, टैबलेट, स्‍मार्ट फोन जैसे उपकरण चलाना और दैनिक जीवन में इंटरनेट का इस्‍तेमाल कैसे करे यह सिखाया जाएगा। जिससे उनके कौशल और ज्ञान को बढ़ाया जा सके और सरकारी से लेकर नागरिक सेवाओं, स्‍वास्‍थ्‍य सेवा और वित्‍तीय सेवाओं तक उनकी पहुंच बन सके। इसके बाद मोदी हेल्थ वॉलिंटियर्स को टैबलेट भी वितरित करेंगे। रात गांधीनगर में ही बिताएंगे।

कल सुबह वडनगर के लिए होंगे रवाना

पीएम का अपने गांव वडनगर जाएंगे। पीएम 4 साल बाद अपने गांव पहुंचेंगे। जिसके चलते वडनगर को दिवाली के तरह सजाया गया है।जहा वो मिशन इंद्रधनुष का शुभारंभ करेंगे और एक अस्पताल का भी शिलान्यास कर नगर वासियों को सौगात देंगे। साथ ही वो वडनगर रल्वे स्टेशन के नवनिर्माण भवन का लोकार्पण कर उस जगह भी जाएंगे जहा वो बचपन मे चाय बेचते थे। बता दें कि इस जगह को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here