टी – 20 सीरीज में भारत को बढ़त, आशीष नेहरा का आखरी मैच

0
61
आशीष नेहरा
आशीष नेहरा को इंडियन टीम के तरफ से ट्रीव्यूट ट्रॉफी

आज दिल्ली के फ़िरोज शाह कोटला स्टेडियम में  भारत ने न्यूज़ीलैंड को हरा कर इतिहास बदल दिया. साथ ही एक महान क्रिकेटर इसिहास बना गया.

आशीष नेहरा ने अपना अंतिम मैच खेला. तक भारत कभी भी न्यूज़ीलैंड से टी 20 मैच नहीं जीता था. लेकिन बड़े अंतर से कीवियों को मत देकर भारत पहला टी 20 मैच जीत कर 0-1 से आगे है.

आशीष नेहरा का आखरी मैच 

आशीष नेहरा
आशीष नेहरा और टीम इंडिया

आशीष नेहरा ने आज बेहतरीन प्रदर्शन कर दिल्ली के दिल मे बस गए. हालांकि नेहरा को विकेट नहीं मिला लेकिन गेंदबाजी में आक्रामक तेवर दिखा. यह मैच नेहरा का आखरी मैच था।

अब नेहरा कभी भी कहीं भी क्रिकेट खेलते हुए नहीं दिखेंगे। क्योंकि उन्होंने ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है. यह एक तरह से उनके और क्रिकेट प्रेमियों के लिए पीड़ा दायक पल है.

पढ़े : भारत का सीरीज़ पर कब्ज़ा, विराट के खून में शतक रूपी हीमोग्लोबिन – सहवाग

पूर्व कप्तान कपिल देव ने नेहरा को उनके आखरी मैच के लिए बधाई दिया. कपिल के कहा कि, किसी भी क्रिकेटर के लिए उसका पहला अंतरराष्ट्रीय मैच और आखरी अंतरराष्ट्रीय मैच ही सबसे यादगार और महत्वपूर्ण होता है।

“मैच समाप्त होने के बाद विराट और धोनी ने नेहरा को अपने कंधे पर बैठकर पूरा स्टेडियम को घुमाया. नेहरा इस पल बड़े भयुक थे. उन्होंने आये सभी दर्शकों का अभिवादन स्वीकार किया”.

भारतीय बल्लेबाजी

आज फ़िरोज शाह कोटला मैदान में भारतीय टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन कर दिल्ली में दिन में गहरी छाप छोड़ गए . भारतीय बल्लेबाजों ने 20 ओवर में 202 रन का टारगेट न्यूज़ीलैंड देकर लगभग कीवियों को हाशिये पर धकेल दिए.

धवन ने बेहतरीन 52 गेंदों में 80 रन और रोहित 55 गेंदों में 80 रन जोड़े. धवन ने यह रन बनाते हुए शानदार 2 छक्के और 10 चौके जड़े. तो वहीं रोहित ने 4 छक्के और 6 चौके मारे. विराट कोहली 11 पर 26 और धोनी 2 गेंद में 7 रन जोड़ कर विशाल स्कोर खड़ा बना डाले.

न्यूज़ीलैंड गेंदबाजी

भारतीय बल्लेबाजों के सामने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने घुटने टेक दिए. सभी गेंदबाज जमकर रन लुटाए. कीवी गेंदबाजों में सबसे किफायती सोढ़ी रहे. जिंहोने अपने 4 ओवर में 25 रन देकर 2 विकेट लिए. बाकी गेंदबाज बस जैसे तैसे अपना स्पेल पूरा करने में लगे थे.

न्यूज़ीलैंड की बल्लेबाजी

भारत के दिये हुए टारगेट को चेस करने के दबाव में न्यूजीलैंड टीम धराशाई हो गई. 20 ओवर में 8 विकेट गवा कर कुल 149 रन ही बना पाए. 53 रन के बड़े अंतर से न्यूज़ीलैंड मैच गवा बैठी. लाथम, विलियमशन, सेंटनर और सोढ़ी ही दहाई का आंकड़ा पर कर सके।

भारतीय गेंदबाजी

भारतीय गेंदबाजों ने बड़ी ही किफ़ायती गेंदबाजी की. पहले ओवर से ही कीवियों पर दबाव बनता गया. अक्षर ने महज 20 रन देकर 2 विकेट झटके. चहल 26 रन देकर 2 बल्लेबाज पवेलियन भेजे. भुवि 1 विकेट, जसप्रीत को 1, हार्दिक 1 और आशीष नेहरा ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here