वडनगर का चाय वाला बेटा, प्रधानमंत्री बन लौटा।

0
50
वडनगर में मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सीएम विजयभाई रुपाणी

वडनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मिशन गुजरात का दूसरा दिन है। आज वो आने गृहनगर वडनगर पहुंचे। वें अपने उस टी स्टाल पर भी गए जहा वो बचपन मे चाय बेचा करते थे।

हेलीपैट से हटकेश्वर मंदिर तक रोड़ शो

हेलीकॉप्टर से उतरने के बाद पीएम अपने काफ़िले के साथ आगे बढ़े लेकिन भारी संख्या में स्थानीय लोग अपने लाड़ले का स्वागत करने पहुंचे। जिसके बाद पीएम अपने गाड़ी से बाहर आके लोगों का अभिवादन किया। मोदी पर लोगों ने लोग फूलों की बारिश कर रहे थे। लोग पीएम के काफ़िले के पीछे पीछे चल रहे थे। रोड़ शो हटकेश्वर मंदिर चला।

इतना प्यार मिला है कि दिल को छू गया

अस्पताल का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री ने वडनगर में जनसभा को संबोधित किया। पीएम ने कहा जिस प्रकार से मेरा स्वागत हुआ वह दिल को छू लिया। मैं यहा से एक नई ऊर्जा लेकर जाऊंगा जिसे मैं देश के विकास और तरक्की के कार्य मे लगाऊंगा। उन्होंने कहा कि, जब मैं आ रहा था तो कई पुराने मित्रों को देख जो आज छड़ी लेकर चलते है। मेरे नज़रों कंव सामने से एक बार मेरा पूरा बालपन की यादें ताज़ा हो गई।

पीएम मोदी दो दिवसीय गुजरात दौरे पर, पहुंचे द्वारिका 

पीएम ने कहा, वडनगर का अपना पौराणिक महत्व है। उन्होंने बताया कि, एक चीनी विद्वान वडनगर आये थे। उनका नाम ह्वेनसांग था। वे यहां कई दिनों तक रुके और अध्ययन कर अपने यात्रा वृत्तांत में वर्णन किया है कि, वडनगर में 7वीं सदी में बौद्ध भिक्षुओं का बसेरा था। यहा तकरीबन 30,000 बौद्ध भिक्षु रहते थे। पीएम ने जानकारी दी कि, पुरातत्व विभाग को पता चला है कि, वडनगर पिछले 2500 साल से एक जीवंत नगर रहा है। यहां हर काल खंड में मानव सभ्यता का वजूद रहा है। प्रधानमंत्री ने मिशन इंद्रधनुष को सफल बनाने का आह्वाहन करते हुए बोले कि, महीने के एक हप्ते टीकारण अभियान चलाया जाएगा ताकि कोई बच्चा अपाहिज़ और लाचार न रहे। उन्होंने आगे कहा कि, इस अभियान को सफ़ल करना हमारा दायित्व है।

वडनगर में पीएम के कार्यक्रम

बता दें कि, सबसे पहले वो वडनगर के हटकेश्वर मंदिर में 10 मिनट तक पूजा अर्चना किए। हाटकेश्वर मंदिर भगवान शिव का मंदिर है। बालपन में पीएम इस मंदिर में जाया करते थे। पीएम वडनगर में मिशन इंद्रधनुष की शुरुआत की। इस दौरान वो वडनगर के रेलवे स्टेशन गए, जहा वो अपने बीते हुए कल के पल को याद किया। पीएम अपने विद्यालय भी गए जहा विद्यार्थियों ने उनका स्वागत किया।

देश के विकास के लिए तकनीकी तौर पर विकसित होना अनिवार्य – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

यहा मोदी मेडिकल कॉलेज अस्पताल का उद्घाटन कर वडनगर वासियों को सौगात दिए। साथ ही मेडिकल कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों से भी मिले और उन्हें उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। अस्पताल 600 करोड़ के लागत से तैयार हुआ है। जिसके बाद हेल्थ वर्कर्स को ई- टैबलेट भी बाटें। प्रधानमंत्री उधाना – जयनगर के बीच अंत्योदय एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत की। इस दौरान नए बैराज की आधारशिला भी रखी। यह बैराज भरूच के नर्मदा पर बन रहा है।

वडनगर – मेहसाणा टूरिस्ट सेक्शन

बता दें कि, मेहसाणा – वडनगर को पर्यटन सर्किट के रूप में विकसित किया जाएगा। जिसके लिए 100 करोड़ रुपये का बजट खर्च करने की तैयारी सरकार ने की है। वडनगर मेहसाणा रुट को ब्रॉड गेज के तौर पर तैयार करने की योजना है। वडनगर रेलवे स्टेशन को 8 करोड़ के लगता से विकसित किया जाएगा। वडनगर का पौराणिक कथाओं में जिक्र है। चीनी यात्री ह्वेनसांग ने अपने यात्रा वृत्तांत में वडनगर का जिक्र किया है। सातवीं सदी के बौद्ध मठ के अवशेष मिले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here